Image matters: Teenagers work hard to appear interesting on social media,

छवि के मामलों: सोशल मीडिया पर किशोरों के लिए दिलचस्प दिखने के लिए किशोर कड़ी मेहनत करते हैं
सामाजिक मीडिया चैनल व्यक्तियों को समय के लिए शिल्प और संपादित करने के लिए अनुमति देता है और ऑफ़लाइन परिस्थितियों के विपरीत, किशोरों को विचार करने का अवसर प्रदान करता है - यहां तक कि रणनीतियों - वे खुद को ऑनलाइन कैसे प्रस्तुत करना चाहते हैं
Social media platforms provide opportunities for young people to connect and communicate with friends as well as people they know in person but are not necessarily close to.

एक अध्ययन ने पाया है कि फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कौन सी फोटो, गतिविधियां और लिंक पोस्ट करने के लिए ध्यान से चयन करके एक अनुकूल ऑनलाइन छवि बनाने के लिए किशोर बहुत कठिन काम करते हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि सामग्री जो उन्हें दिलचस्प, अच्छी तरह से पसंद करती है और अपने दोस्तों और साथियों के लिए आकर्षक दिखती है, किशोरों के लिए डिजिटल रिक्त स्थान में क्या साझा करने का निर्णय लेने के लिए एक प्राथमिक लक्ष्य है।

"किशोर सिर्फ लापरवाह पोस्ट नहीं कर रहे हैं; वे सोशल मीडिया पर प्रकट होने के बारे में आश्चर्यचकित विचारशील हैं, "कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में पीएचडी उम्मीदवार जोआना याऊ ने अमेरिका में इरविन को बताया। "किशोरावस्था के दौरान सहकर्मी अनुमोदन महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से शुरुआती किशोरावस्था में, इसलिए वे सामग्री साझा कर रहे हैं जो उन्हें लगता है कि दूसरों को प्रभावशाली मिलेगा," याऊ ने कहा।

फेसबुक और इंस्टाग्राम युवा लोगों को दोस्तों के साथ जुड़ने और उन लोगों के साथ संवाद करने के लिए अवसर प्रदान करते हैं, साथ ही लोगों को वे जानते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि जैसे सहपाठियों ये सोशल मीडिया चैनल व्यक्तियों को समय के लिए शिल्प और संपादित करने के लिए अनुमति देता है, और ऑफ़लाइन परिस्थितियों के विपरीत किशोरों को विचार करने का अवसर प्रदान करता है - यहां तक ​​कि रणनीतियों - वे खुद को ऑनलाइन कैसे प्रस्तुत करना चाहते हैं

शोधकर्ताओं ने पाया कि लड़कियों के लिए, अनुकूल छवि बनाने के प्रयास में विश्वासयोग्यों से लंबी विचार-विमर्श और सलाह शामिल हो सकती है। चित्रों को पोस्ट करने की प्रक्रिया विशेष रूप से समय लेने वाली है और मित्रों के बीच एक संयुक्त प्रयास हो सकती है - यह सुनिश्चित करना कि केवल सबसे चापलूसी वाले फोटो, फ़िल्टर और कैप्शन का चयन किया गया है। लड़कियों ने अपने दोस्तों को अपनी लोकप्रियता सूचकांक को बढ़ाने के प्रयास में टिप्पणी करने और उनकी पसंद पसंद करने के लिए विशेष रूप से प्रेमी इन्स्टाग्राम और फेसबुक उपयोगकर्ताओं को अपनी पसंद की संख्या को अधिकतम करने के लिए चोटी के सामाजिक मीडिया ट्रैफ़िक घंटे के दौरान सक्रिय रूप से सक्रिय रूप से सूचीबद्ध किया है।

अध्ययन में लड़कों ने प्रतिक्रिया के लिए दोस्तों से नहीं पूछा या उनके पदों को पसंद नहीं किया। "हमने पाया है कि कुछ किशोरों ने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर सामग्री साझा करने के लिए बहुत मेहनत का निवेश किया है और जो भी सुखद अनुभव हो सकता है वह वास्तव में थकाऊ महसूस कर सकता है," याऊ ने कहा। उन्होंने कहा, "ऑनलाइन संपर्क के लिए उनके सामाजिक नियमों में व्यक्ति के संचार के लिए उच्च स्तर की संवेदनशीलता की आवश्यकता होती है," उसने कहा। "यहां तक ​​कि रोचक और सकारात्मक पोस्टों को नकारात्मक रूप से व्याख्या भी किया जा सकता है उदाहरण के लिए, कॉलेज के प्रवेश के बारे में साझा करना भड़काऊ और अभिमानपूर्ण हो सकता है, "उसने कहा।

अध्ययन में 51 दक्षिणी कैलिफोर्निया किशोरावस्था शामिल हैं- 27 महिलाएं और 24 पुरुष - 12 से 18 वर्ष की उम्र के बीच। दस फोकस समूहों - निकटता, ग्रेड स्तर और लिंग पर आधारित - तीन से आठ युवाओं का आयोजन किया गया। प्रत्येक स्तर के स्तर पर, वहाँ महिला, पुरुष और मिश्रित-लिंग समूह थे, जिनमें उपस्थित वयस्कों के लिए कोई वयस्क नहीं जाना जाता था।

Comments